सामान्य ज्ञान माडल हल प्रश्न पत्र (प्रमुख तिथियां) - 2017-18

http://sscexamcentre.com/portal/images/2018/1%20PctkSeZqkP4GxWs-BKLSjQ.png

सामान्य ज्ञान माडल हल प्रश्न पत्र


  • NOTE: ANSWERS ARE IN RED !

विश्व दूरसंचार और सूचना समाज दिवस प्रतिवर्ष भारत में आयोजित किया जाता है ?
17 मई
18 मई
19 मई
20 मई

विश्व दूरसंचार और सूचना समाज दिवस प्रतिवर्ष 17 मई को संयुक्त राष्ट्र द्वारा आयोजित किया जाता है। यह दिवस प्रथम अंतर्राष्ट्रीय टेलीग्राफ सम्मेलन के निर्माण पर हस्ताक्षर करने की सालगिरह चिन्हित करने के लिए आयोजित किया जाता है। यह दूरसंचार और प्रौद्योगिकी और आधुनिक समाज में इंटरनेट के प्रभाव और डिजिटल जागरूकता लाने और डिजिटल विभाजन को पुल करने के लिए समाजों और अर्थव्यवस्थाओं के बीच अंतःक्रिया के लिए वरदान के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है।

अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
15 मई
16 मई
18 मई
17 मई
समाज की मूल इकाई को प्रभावित करने के उद्देश्य से प्रतिवर्ष 15 मई को अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस आयोजित किया जाता है। यह दिवस परिवार से संबंधित मुद्दों के प्रति जागरुकता बढ़ाने और सामाजिक, आर्थिक और जनसांख्यिकी प्रगति के ज्ञान को बढ़ाने के लिए आयोजित किया जाता है। वर्ष 2018 में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस का विषय “परिवार और समावेशी समाज” है। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह दिवस संयुक्त राष्ट्र द्वारा वर्ष 1993 में अपने संकल्प 47/237 द्वारा घोषित किया गया था।

अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
12 मई
13 मई
11 मई
14 मई
अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस समाज की और नर्सों के योगदान को चिन्हित करने और नर्सिंग के संस्थापक फ्लोरेंस नाइटिंगेल की जयंती के उपलक्ष्य में प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है। इस अवसर पर भारतीय राष्ट्रपति नर्सिंग कर्मियों को भक्ति, ईमानदारी, समर्पण और करुणा के लिए राष्ट्रीय फ्लोरेंस नाइटिंगेल पुरस्कार प्रदान करते हैं।

वर्ष 2018 में अंतरराष्ट्रीय मातृत्व दिवस आयोजित किया गया ?
12 मई
13 मई
11 मई
14 मई
अंतरराष्ट्रीय मातृत्व दिवस प्रतिवर्ष मई महीने के दूसरे रविवार को आयोजित किया जाता है। 13 मई 2018 को और माताओं के रिश्ते को प्रगाढ़ता बढ़ाने के उद्देश्य से अंतरराष्ट्रीय मातृत्व दिवस आयोजित किया गया। यह दिवस सर्वप्रथम 8 मई 1914 को अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति वुडरो विल्सन द्वारा आयोजित किया गया था।

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
10 मई
11 मई
12 मई
13 मई
राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस प्रतिवर्ष 11 मई को आयोजित किया जाता है। वर्ष 2018 के राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस का थीम ‘Science and Technology for a Sustainable Future‘ है। 11 मई 1998 को पोखरान, राजस्थान में आयोजित ऑपरेशन शक्ति (पोखरन-द्वितीय) परमाणु परीक्षण के पांच परीक्षणों में से एक की सालगिरह का जश्न मनाया जा रहा है। ऑपरेशन का नेतृत्व पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम ने किया था। इसी दिन देश के पहले स्वदेशी विमान हंसा -3/Hansa-3 को बैंगलोर में परीक्षण किया गया था।

सीमा बल संगठन द्वारा अपना स्थापना दिवस आयोजित किया गया ?
7 मई
6 मई
5 मई
8 मई
7 मई 2018 को सीमा बल संगठन द्वारा अपना स्थापना दिवस आयोजित किया गया। यह दिवस देश के सीमावर्ती क्षेत्र में ढांचागत विकास के क्षेत्र में अग्रणी संगठन ” सीमा बल संगठन” की 58 वर्षों की गौरवशाली सेवा समारोह के लिए आयोजित किया गया। सीमा बल संगठन की स्थापना 7 मई 1960 को की गई थी, जिसके उपरांत यह संगठन 2 परियोजनाओं से बढ़ाकर 19 परियोजनाओं तक विस्तारित हो चुका है।

विश्व कार्टूनिस्ट दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
5 मई
6 मई
7 मई
8 मई
विश्व कार्टूनिस्ट दिवस प्रतिवर्ष 5 मई को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किया जाता है। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य आकर्षक कार्टूनों के माध्यम से जीवन में आनंद प्रवाह को बढ़ावा देना है।

विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस प्रतिवर्ष अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किया जाता है ?
2 मई
3 मई
4 मई
5 मई
3 मई 2018 को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस आयोजित किया गया। वर्ष 1993 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 3 मई को विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस के रूप में आयोजित करना प्रस्तावित किया था। यह दिवस Windhoek Declaration की सालगिरह पर प्रतिवर्ष 3 मई को आयोजित किया जाता है। यह दिवस प्रेस आजादी के मौलिक सिद्धांतों को उजागर करने और पत्रकारों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है।

महाराष्ट्र दिवस और गुजरात दिवस प्रतिवर्ष भारत में आयोजित किया गया था ?
1 मई
2 मई
3 मई
4 मई
1 मई 2018 को, गुजरात और महाराष्ट्र ने अपना राज्य दिवस मनाया। महाराष्ट्र और गुजरात 1 मई 1960 को राज्यों के रूप में अस्तित्व में आए, इसलिए 1 मई को महाराष्ट्र दिवस और गुजरात दिवस के रूप में चिह्नित किया गया है। 1 मई 1960 को, भाषा और आधार पर महाराष्ट्र और गुजरात का गठन किया गया था। गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपानी ने कहा कि गुजरात सरकार अपनी जल संरक्षण क्षमता बढ़ाने के लिए 1 मई 2018 से ‘सुजलम सुफलम जल संरक्षण पहल‘ नामक एक महीने की पहल की शुरुआत करेगा।

अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
1 मई
30 अप्रैल
2 मई
29 अप्रैल
अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस प्रतिवर्ष 1 मई को विश्व भर में आयोजित किया जाता है। यह दिवस वर्ष 1886 में शिकागो में श्रमिकों द्वारा श्रमिक मांग पत्र के रूप में 8 घंटे की कार्य अवधि 8 सप्ताह में 1 दिन के अवकाश की मांग के उपलक्ष्य में आयोजित किया जाता है। यह दिवस भारत में 1 मई 1923 को चेन्नई में आयोजित किया गया। इस दिवस का आयोजन भारतीय मजदूर किसान पार्टी द्वारा किया गया था।

विश्व लैब पशु दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
24 अप्रैल
26 अप्रैल
25 अप्रैल
23 अप्रैल
24 अप्रैल 2018 को, विश्व लैब पशु दिवस अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किया जाता है। यह दिवस 1979 में ब्रिटिश नेशनल एंटी-विविसेक्शन सोसाइटी (NAVS) द्वारा प्रयोगशाला पशु के लिए विश्व दिवस के रूप में घोषित किया गया था। यह दिवस ब्रिटिश नेशनल एंटी-विविसेक्शन सोसाइटी के प्रथम अध्यक्ष ह्यूग डॉउडिंग के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में आयोजित किया जाता है। यह दिवस मुख्यतः प्रयोगशालाओं में पशुओं के प्रतारण को रोकने के लिए आयोजित किया जाता है।

विश्व पुस्तक और कॉपीराइट दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता हैं ?
21 अप्रैल
22 अप्रैल
23 अप्रैल
24 अप्रैल
23 अप्रैल को विश्व पुस्तक और कॉपीराइट दिवस और विश्व अंग्रेजी भाषा दिवस पूरी दुनिया में मनाया जाता हैं। यह दिवस 23 अप्रैल 1616 को सर्वेंटेस, शेक्सपियर, और इंका गार्सिलसो डी ला वेगा की मृत्यु के उपरांत से आयोजित किया जाता है। यह दिवस वर्ष 1995 में पेरिस में आयोजित यूनेस्को के जनरल सम्मेलन में, 23 अप्रैल को विश्व पुस्तक और कॉपीराइट दिवस के रूप में घोषित किया गया था।

विश्व रचनात्मकता और अभिनव दिवस प्रतिवर्ष अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किया जाता है ?
21 अप्रैल
23 अप्रैल
22 अप्रैल
24 अप्रैल
21 अप्रैल को प्रतिवर्ष अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आधिकारिक रूप से विश्व रचनात्मकता और अभिनव दिवस का आयोजन किया जाता है। यह दिवस राष्ट्रों को क्षमता का उपयोग करने के लिए आवश्यक नवाचार के लिए प्रोत्साहित करता है साथ ही अभिनव रचनात्मकता और उद्यमिता को आवश्यक आर्थिक विकास और नौकरी निर्माण के लिए सूचीबद्ध भी करता है।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिवर्ष पृथ्वी दिवस का आयोजन किया जाता है ?
23 अप्रैल
22 अप्रैल
21 अप्रैल
20 अप्रैल
अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिवर्ष 22 अप्रैल को पृथ्वी दिवस का आयोजन किया जाता है। यह दिवस लोगों को पृथ्वी को लाभान्वित करने वाली गतिविधियों के लिए प्रोत्साहित करने हेतु आयोजित किया जाता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 1970 में प्रथम पृथ्वी दिवस का आयोजन किया गया था, जबकि वर्ष 2016 में पृथ्वी दिवस के उपलक्ष पर जलवायु परिवर्तन हेतु एतिहासिक पेरिस समझौता (वैश्विक तापमान वृद्धि को 2 डिग्री सेल्सियस कम करने) हस्ताक्षर किए गए।

केंद्र सरकार द्वारा प्रतिवर्ष ‘सिविल सेवा दिवस‘ आयोजित किया जाता है ?
21 अप्रैल
22 अप्रैल
23 अप्रैल
24 अप्रैल
21 अप्रैल 2018 को राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद 12वे सिविल सेवा दिवस कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे। सिविल सेवा दिवस सरदार वल्लभ भाई पटेल द्वारा 21 अप्रैल 1947 को मेटकाफ हाउस, नई दिल्ली में अखिल भारतीय प्रशासनिक सेवा प्रशिक्षण स्कूल में पहले बैच को संबोधित करने के उपलक्ष्य पर प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है। सिविल सेवा दिवस के उपलक्ष्य पर ‘लोक प्रशासन में उत्कृष्टता के लिए प्रधान मंत्री पुरस्कार’ तीन श्रेणियों में भी प्रस्तुत किया जाता है।